एजेकुशनल कंसल्टेंट का काम तथा नौकरी इंटरव्यू से जुड़े सवाल और टिप्स

How to be Interview ready following easy tips

बदलते समय के साथ–साथ शिक्षा के क्षेत्र में भी अब काफी बदलाव देखने को मिल रहा है, पहले के मुकाबले जहाँ छात्रों की संख्या तथा शिक्षण संस्थानों में इजाफा हुआ है वहीं कई तरह के नये कोर्सेस भी आते रहते हैं। ऐसे में शिक्षण संस्थानों और साथ ही छात्रों को भी इनके बारे में सही जानकारी तथा इनकी उपयोगिता जानने के लिये एकेडमिक केसल्टेंट की सहायता लेनी पड़ती है। एक एकेडमिक कंसल्टेंट जिसे शैक्षणिक सलाहकार भी कहते हैं, आज के समय में इनकी डिमांड बहुत ही ज्यादा है और इनके काम की बात करें तो किसी भी छात्र के कैरियर में इनका बहुत ही बड़ा योगदान होता है। पहले जहाँ लोग 12वीं के बाद कॉलेज तथा विश्वविद्यालय के एडमिशन को लेकर ज्यादा परेशान होते थे और इसके लिये वो एकेडमिक केसल्टेंट की सहायता लेते थे वहीं अब ज्यादातर माता-पिता बच्चों की शिक्षा को लेकर पहले से ज्यादा जागरुक हो चुके हैं और वो 10वीं तथा 12वीं से ही एकेडमिक केसल्टेंट का सहायता लेकर बच्चों के लिये उनके योग्यता के हिसाब से विषयों का चुनाव करते हैं।

एक एकेडमिक कंसल्टेंट वो होता है जो कि किसी स्कूल, कॉलेज तथा शिक्षा संस्थान से एक शिक्षा सलाहकार के रुप में जुड़कर शिक्षकों, स्कूल प्रशासन, छात्रों तथा उनके परिवारों को शिक्षा संबंधी बेहतरिन तकनिकों तथा बेहतरिन शिक्षण संस्थानों और विभिन्न कक्षा नीतियों के बारे में सलाह देता है। एक एकेडमिक कंसल्टेंट का किसी भी छात्र के कैरियर में बहुत बड़ा योगदान होता है।

इंटरव्यू से जुड़े सवाल तथा टिप्स-

शैक्षणिक सलाहकार की नौकरी के लिये इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ ऐसे सवाल हैं जो लगभग हर जगह पूछे ही जाते हैं। ऐसे में बहुत ही जरुरी है कि आप इन कुछ खास सवालों के बारे में पहले से जान लें और उनके जवाब की तैयारी अच्छे से कर लें, जिससे कि इंटरव्यू में काफी आसानी हो जाती है। ऐसे कुछ महत्वपूर्ण सवालों के बारे हम आज आपको बताने जा रहे हैं-

1- तो सबसे पहला सवाल जो कोई भी साक्षात्कार कैंडिडेट्स से पूछता है वो है कि- सबसे पहले आप हमें अपने बारे में कुछ बतायें ?

2- आप हमारे संस्थान से क्यों जुड़ना चाहते हैं?

ऐसे में आप पहले से ही इस सवाल के जवाब को तैयार रखें ताकि जब आपसे ये पूछा जाए तो आप बीना किसी झिझक के अपना उत्तर दे सकें।

3- एक एकेडमिक कंसंल्टेंट के तौर पर आपकी वीकनेस और साथ ही साथ आपकी स्ट्रेंथ के बारे में बतायें?

ये एक ऐसा सवाल है जो कि लगभग हर इंटरव्यू में पूछा जाता है, ऐसे में आपको अपने वीकनेस (कमजोरी) और साथ ही साथ स्ट्रेंथ (ताकत) के बारे में जरुर पता होना चाहिए, जिससे कि आप अपने जवाब से साक्षात्कर्ता को प्रभावित कर सकें।

4- एक एजुकेशनल कंसंल्टेंट की नौकरी के लिये हम आपको क्यों हायर करें ?

5- आप हमारे संस्थान से क्यों जुड़ना चाहते हैं ?

6- आपने पिछली नौकरी क्यों छोड़ी ?

अगर आपने इसके पहले एकेडमिक कंसंल्टेंट के तौर पर किसी संस्थान के लिये काम किया तो वहाँ से आपकी नौकरी छोड़ने की वजह के बारे में इंटरव्यू में सवाल किया जा सकता है। साथ ही अगर पहले से आपके पास इस काम का कोई अनुभव है तो उसके बारे में साक्षात्कर्ता आपसे सवाल कर सकता है।

सबसे पहले तो इंटरव्यू में जाने से पहले ये जानना बहुत ही जरुरी है कि आप जहाँ इंटरव्यू के लिये जा रहे हैं, वो फॉर्मल इंटरव्यू है अथवा इनफॉर्मल इंटरव्यू है। वहाँ आपके अलावा भी और कितने लोग इंटरव्यू के लिये मौजूद होंगे और साथ ही कितने इंटरव्यूअर्स होंगे जो कि आपका इंटरव्यू लेंगे। इसका साथ ही इंटरव्यू में जाने से पहले ही आप कुछ खास प्रश्नों के बारे में जो कि एक शैक्षणिक सलाहकार के इंटरव्यू के दौरान पूछा जा सकता है उसका उत्तर पहले से ही तैयार कर लें, अगर हो सके तो आप उनको लिखकर अपने पास भी रख सकते हैं, अगर साक्षातकर्ता आपसे कुछ अन्य सवाल करना चाहे अथवा किसी सवाल के जवाब को दोबारा सुनना चाहे तो आपको इंटरव्यू के दौरान आसानी होगी।

साथ ही आप एकेडमिक कंसंल्टेंट के जॉब के लिये शैक्षणिक योग्यता, साथ ही उससे जुड़ी कोई ट्रेनिंग तथा जॉब के लिये आवेदन करने की प्रक्रिया को भी अच्छे से समझ ले। साथ ही साक्षातकर्ता को कैंडिडेट्स से जॉब को लेकर किस प्रकार की अपेक्षा है, कितनी शैक्षणिक योग्यता की मांग है तथा एक्सपीरियेंस  की भी मांग हो तो पहले से इन सब के बारे में पता कर लें।

इसके साथ ही जितना संभव हो आप कोशिश करें कि इंटरव्यू के लिये 15-20 मिनट पहले ही पहुँच जायें, जिसे कि बाद में किसी प्रकार की जल्दीबाजी से बचा जा सके और इसके लिये बहुत जरुरी है कि आपको इंटरव्यू के लिये जहाँ बुलाया गया हो उस जगह के बारे में पहले से ही पता करें और साथ ही घर से थोड़ा पहले ही निकल जाएं। इससे एक तो आप ट्रैफिक की भीड़ से बचेंगे और दूसरे इंटरव्यू की जगह ढूंढने में भी ज्यादा समय बरबाद नहीं होगा।

इंटरव्यू से पहले खुद को जितना हो सके शांत रखने की कोशिश करें। इंटरव्यूअर आपसे जो भी सवाल करे उसका सोच समझ कर जवाब दे किसी भी तरह की जल्दीबाजी ना करें, जवाब देने से पहले सोचने के लिये समय ले और बातों को गोल-गोल घुमाने के बजाय सीधा और सपाट उत्तर दें।