डिजिटल मार्केटिंग सीखने के 4 बेहतर तरिके

ways to learn digital marketing bengali

मार्केटिंग जिसे हिंदी में विपणन के नाम से जाना जाता है इसका इतिहास भी मानव सभ्यता के इतिहास जितना ही पुराना है। मानव सभ्यता के विकास के साथ ही साथ विपणन की रणनीतियों में बहुत तब्दलियोँ देखने को मिलती हैं। पहले जहाँ मार्केटिंग के परंपरागत तरिकों का ही प्रयोग किया जाता था अब इसमें बहुत बदलाव हुआ है। और इस कड़ी में मार्केटिंग का जो सबसे बड़ा और एक नया स्वरुप देखने को मिला है वो है डिजिटल मार्केटिंग। तो अगर आप भी डिजिटल मार्केटिंग में कैरियर बनाना चाहते हैं तो, सबसे पहले आपको इसकी बेसिक जानकारी होना बहुत ही जरुरी है और इसके लिए आप कई तरिको का सहारा ले सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको 4 सबसे बेहतर तरिकों के बारे में बताएँगें, जिससे कि आप आसानी से डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं।

1-सेल्फ स्टडी

यहाँ सेल्फ स्टडी से हमारा मतलब किसी भी सब्जेक्ट के बारे में उससे जुड़ी कुछ बेसिक जानकारी इकट्ठा करने से है। किसी भी सब्जेक्ट को फिर चाहे वो डिजिटल मार्केटिंग ही क्यों ना हो, इसे प्रोफेशल तरिके से सीखने से पहले जरुरा है कि आप सेल्फ स्टडी की सहायता से इसके बारे में पढ़ें। इससे एक तरफ तो जहाँ आपको डिजिटल मार्केटिंग क्या है इसकी जानकारी मिलेगी तो दूसरी ओर आप अपने इंटरेस्ट को भी जान पायेंगे। कई बार ऐसा होता है कि हम कोई नई चीज सीखने का मन बनाते हैं और फिर उसके लिये ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से  किसी संस्थान अथवा कॉलेज में अच्छा खासा पैसा करके एडमिशन भी ले लेते हैं, और फिर कुछ दिनों या महिनों के बाद हमें ऐसा लगने कि एडमिशन लेकर हमने गलती कर दी, ये कोर्स हमारे मनमुताबिक नहीं और भी कई तरिके के विचार आने लगते हैं। ऐसे में अगर आप पहले सेल्फ स्टडी करते हैं इसका सबसे बड़ा फायदा होगा कि आप अपने इंटरेस्ट को जान पाएंगे जिससे आपका समय और पैसे दोनों की ही बचत होगी। इसके साथ ही जब आप सेल्फ स्टडी करेगें तो डिजिटल मार्केटिंग के बारे में काफी कुछ जान जाएंगे, इसके लिये डिजिटल मार्केटिंग की अच्छी किताबों तथा इ-जर्नल और ऑनलाइन मैटीरियल की मदद ले सकते हैं। साथ ही डिजिटल मार्केटिंग आप ऑनलाइन क्लासेस या फिर अपने शहर में मौजूद किसी अच्छे इंस्टीट्यूट की जानकारी भी प्राप्त करें। जिससे अगर भविष्य में आपको प्रोफेशलन कोर्स में एडमिशन लेने में और उसे बेहतर तरिके से समझने में भी काफी आसानी होगी।

2-ऑनलाइन क्लासेस

डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिये ऑनलाइन क्लासेस सबसे बढ़ियां तरिकों में से एक माना जाता है। यहाँ आप घर बैठे क्लासेस अटेन्ड कर सकते हैं, इसके लिये आपको कहीं बाहर जोने की भी जरुरत नहीं पड़ती है। साथ ही अगर आप स्टूडेंट हैं या फिर फुलटाइम नौकरी करते हैं और डिजिटल मार्केंटिंग सीखना चाहते हैं तो ऑनलाइन कोर्स से अच्छा कुछ हो ही नहीं सकता है। यहाँ आप अपने हिसाब से जब भी आपको समय मिले उसके मुताबिक ये कोर्स कर सकते हैं। ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में कई तरह के फ्री सर्टीफिकेट कोर्सेस उपलब्ध हैं जिनके लिये आपको एक रुपये खर्च करने की जरुरत नहीं हैं। और साथ ही अगर आप एडवांस कोर्स करना चाहते हैं जिसमे आपको डिजिटल मार्केटिंग की विस्तृत और व्यापक जानकारी दी जाती है तो इसके लिये आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। और ऑनलाइन माध्यम से इन कोर्सेस को पूरा करने के बाद आपको सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाता है। इतना ही नहीं ऑनलाइन कोर्सेस को करने का एक फायदा ये भी है कि आपको यहाँ थ्योरी के साथ ही साथ प्रैक्टिकल नॉलेज भी दिया जाता है।

3-डिजिटल मार्केटिंग इंस्टिट्यूट  

डिजिटल मार्केटिंग हो अथवा किसी भी तरह का अन्य कोर्स इनको करने का एक परंपारगत तरिका है और वो है इंस्टिट्यूट अथवा कॉलेज। आप किसी भी अच्छे डिजिटल मार्केटिंग इंस्टिट्यूट अथवा कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं जहाँ आपको कई छात्रों के साथ एक क्लासरुम में बैठकर टीचर्स तथा एक्सपर्ट्स से सीखने का मौका मिलता है। इंस्टिट्यूट अथवा कॉलेज से डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करने का सबसे बड़ा फायदा होगा कि आमने–सामने बैठकर टीचर्स से डिस्कशन कर सकते हैं और साथ ही किसी भी डाउट को क्लीयर कर सकेगें। आपको थ्योरी की नॉलेज सबसे अच्छे तरिके से हो पाएगी साथ ही प्रैक्टिकल नॉलेज भी मिलता है।

4-नेटवर्किंग

किसी भी चीज को सीखने का सबसे अच्छा तरिका है उसको करना। जब आप किसी को काम को करते हैं तो अपने आप उसके बारे में सीखते हैं, डिजिटल मार्केटिंग को सीखने में भी आपको यह तरिका बहुत ही काम का साबित हो सकता है। इसके लिये आपको किसी कंपनी या फिर फ्रीलांस भी काम कर सकते हैं। इसके साथ ही आप ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन डिजिटल मार्केटिंग यूजर ग्रुप अथवा बोर्ड भी ज्वॉइन कर सकते हैं जोकि इस फिल्ड से जुड़े लोगों से मिलने का और साथ ही नई-नई चीजों को सीखने का एक बेहतर स्थान हो सकता है। साथ ही आप यहाँ ऐसे लोगों से मिल सकते हैं जो आपके साथ अपने नॉलेज को बाँटेगें जिससे आपको डिजिटल मार्केंटिंग को अच्छे से सीखने में आसानी होगी। साथ ही आप सेम इंडस्ट्री के लोगों से डिजिटल मार्केटिंग तथा इससे जुड़ी नई-नई चीजों को सीख सकेगें। और साथ ही आप लिंकडीन और फेसबुक जैसे नेटवर्किंग साइट का प्रयोग कर भी इस फिल्ड के लोगों से जुड़कर बहुत कुछ सीख सकेगें।