सेल्स कैरियर में आगे ना बढ़ पाने के कुछ खास कारण

விற்பனைப்பிரிவில் அதிக வருமானம் உள்ள வேலைவாய்ப்புகள்

बात चाहे हमारे कैरियर की हो या फिर हमारे व्यक्तिगत जीवन की निरंतर आगे बढ़ते रहना और कुछ ना कुछ नया सीखते रहना ही हम सब की कोशिश होती है। और ये सीखने की प्रक्रिया हमारे बचपन से ही शुरु हो जाती है जब सबसे पहले हम बोलना और चलना सीखते है, थोड़ा और बड़ा होने पर हम पढ़ना सीखते है। स्कूल के बाद कॉलेज और कॉलेज के बाद शुरु होता है हमारा कैरियर और इन सभी पड़ावों पर लगातार कुछ ना कुछ सीखते रहते हैं और फिर अपने कैरियर में आगे बढ़ते रहते है। पर समस्या तब आती है जब एक समय के बाद हमारा ये ग्रोथ रुक जाता है हम अपने कैरियर के उस पड़ाव पर आ जाते हैं जहाँ हमें कुछ नया सीखने और आगे बढ़ने के बारे में कुछ भी समझ नहीं आता है, और बात जब सेल्स कैरियर में ग्रोथ की हो तो कुछ ऐसी बाते हैं जो हमें आगे आगे बढ़ने से रोकती हैं या फिर ऐसा कह लें कि हमारे आगे बढ़ने के रास्ते में रुकावट का कारण बनती है। ये किसी एक नहीं बल्कि सभी क्षेत्रों में होता है और ज्यादातर प्रोफेशनल्स को इसका सामना करना पड़ता है। जब हम अपने कैरियर के उस पड़ाव पर पहुँच जाते हैं जहाँ हम अपने कैरियर में सफल तो होते हैं लेकिन एक जगह पर जाकर रुक जाते हैं जहाँ से हमें लगता है कि हम अब आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं ऐसे में खुद को थोड़ा समय देकर हमें ये देखने की जरुरत पड़ती है आखिर क्या वजह है जो हमें आगे बढ़ने से रोक रही है। यहाँ हम आपको ऐसे ही कुछ कारणों के बारे में बता रहें हैं जो कि आपके सेल्स कैरियर में आगे ना बढ़ पाने की वजहों में से एक हो सकता हैं।  

1-ऑफिस का माहौल आपके मुताबिक नहीं होना

अगर आपके कार्यस्थल का माहौल आपके मुताबिक नहीं है तो ये आपके लिये आगे बढ़ने में बहुत ही बड़ी बाधा का काम करता है। क्योंकि हम अपने पूरे दिन के चौबिस घंटों में से लगभग 8 से 12 घंटें अपने कार्यस्थल में बिताते हैं तो जाहिर सी बात है अगर ऑफिस का माहौल अस्वास्थ्यकर होगा तो आपके ग्रोथ में रुकावट आना स्वभाविक है।  

2-सही बॉस का  नहीं मिलना

किसी भी इंप्लॉई के कैरियर में उसके बॉस की एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अगर आपका बॉस सही हो तो जहाण आपको कैरियर से रिलेटेड सही सलाह और गाइडेंस मिलती है वहीं समय-समय पर आपको अपने अच्छे कामों के लिये तारीफ भी मिलती है जिससे कि एक इम्प्लॉई को और भी अच्छा काम करने की प्रेरणा मिलती है। वहीं इसके ठीक उल्टा अगर किसी इंप्लॉई को उसका बॉस सही नहीं मिलता या फिर अपने बॉस के साथ मतभेद हो तो ऐसी स्थिति में कोई भी इंप्लॉई अपने कैरियर में आगे नहीं बढ़ पाता है। साथ ही साथ आप अपने काम पर ध्यान नहीं दे पाते जिससे आपके परफॉर्मेंस पर बुरा असर पड़ता है और आपकी ग्रोथ रुक जाती है।

3-कंपनी की ग्रोथ में रुकावट

सेल्स कैरियर में आगे बढ़ने के लिये सबसे जरुरी है कि आप किसी ऐसी कंपनी में हो जो अपने सर्विसेस तथा प्रोडक्ट खुद बनाता हो ना कि किसी दूसरी कंपनी के सेवाओं तथा प्रोडक्ट को ले के या कुछ मोडिफाई करके बेचता हो। अगर आप ऐसी कंपनी में काम करते तो जाहिर सी बात है कि आपकी ग्रोथ रुक जाएगी। क्योंकि यहाँ आपको कुछ भी नया करने को नहीं मिलता है। और ना ही इस तरह की कंपनीज ही ग्रो कर पाती है।

4-कम्यूनिकेशन का अभाव

सेल्स के फिल्ड में काम पाने और सफलता के लिये सबसे जरुरी है अच्छी कम्यूनिकेशन स्किल का होना। बीना अच्छे कम्यूनिकेशन स्किल्स के आप चाहकर भी अपने प्रोफेशनल लाइफ में आगे नहीं बढ़ सकते हैं और खासकर सेल्स एंड मार्केटिंग फिल्ड में जहाँ आपको अपनी प्रोडक्ट तथा सेवाओं को बेचने के लिये ना जाने कितने लोगों से मिलना पड़ता है और बातचीत के द्वारा ही उनका भरोसा जीता जा सकता है। एक सेल्स प्रोफेशनल में स्टोरी टेलिंग जैसी क्वॉलिटी जरुरी होनी चाहिए, यहाँ स्टोरी टेलिंग से हमारा मतलब प्रभावपूर्ण बातचित की शैली से है जिससे कि आप अपने कस्टमर्स का भरोसा जीत सकें।

5-लीडरशीप क्वॉलिटी की कमी

कई लोगों में प्रोफेशलन नॉलेज और साथ ही टेक्निकल स्किल तो कमाल की होती है लेकिन बात जब लीडरशीप स्किल की होती है तो वो मात खा जाते हैं। ऐसे में जब भी कंपनी में किसी ऐसे काम के लिये इंप्लॉईज का चुनाव किया जाता है जहाँ लीडरशीप क्वॉलिटी का होना जरुरी हो तो वहाँ आपके नाम पर विचार भी नहीं किया जाता है। अतः कैरियर में आगे बढ़ने के लिये लीडरशीप क्वॉलिटी का होना भी बहुत ही जरुरी  होता है।

6-अवसर की कमी

कई बार ऐसा होता है कि बहुत सालों तक काम करने के बाद भी एक समय ऐसा आता है जब हमें लगता है कि हमें अपने कैरियर में जिस तरह के अवसर मिलने चाहिए अब नहीं पा रहा है ऐसे में हमें चाहकर भी हम एक सेल्स प्रोफेशनल के तौर पर ग्रोथ नहीं कर पाते हैं, और ऐसा खासकर उनके साथ होता है जो एक ही कंपनी में कई साल तक काम करते रहते हैं जिससे उनके मन में अपने काम को लेकर निराशा बढ़ने लगती है।

अगर आपको भी ऊपर दी गई समस्याओं का य इनमें से कुछ का भी समाना करना पड़ा रहा तो आपके सेल्स कैरियर में ग्रोथ ना होने की ये एक बड़ी वजह हो सकती है।