भारत में अनइंप्लॉयमेंट रेट 6.1 प्रतिशत है जो कि भारत जैसे युवाप्रधान देश के लिये बहुत ही बड़ी बात है। भारत में बेरोजगारी की एक सबसे बड़ी वजह जॉब सीकर्स को नौकरी ढूँढने के तरिकों के बारे में सही जानकारी का अभाव भी है। ज्यादातर लोगों को खासकर फ्रेशर्स को पता ही नहीं होता है कि उन्हें अपने स्किल के हिसाब से कहाँ और कैसे जॉब सर्च करना चाहिये। बहुत बार तो जॉब सीकर्स को जॉब सर्च पोर्टल का प्रयोग करना भी नहीं आता है। भारत में ऐसी हजारों के संख्या में जॉब सर्चिंग वेबसाइट मौजूद हैं जहाँ आप अपने लिये एक अच्छी नौकरी की तलाश कर सकते हैं। आज हम आपको भारत के दस सबसे बेहतरिन जॉब सर्चिंग वेबसाइट के बारे में बतायेगें। जहाँ आप अपने क्वॉलिफिकेशन, स्किल और अपने पसंद के शहर में अपनी मनचाही नौकरी खोज सकते हैं। इतना ही नहीं आप फुलटाइम और पार्टटाइम तथा प्राइवेट और सरकारी हर क्षेत्र में नौकरी की तलाश कर सकते हैं।  

1-Naukri          

नौकरी भारत का सबसे पुराना और पहला जॉब सर्च पोर्टल है। इसकी शुरुआत 1971 में की गई थी। यहाँ आप अपने मनमुताबिक हर तरह की नौकरी सर्च कर सकते हैं। यहाँ आपको आपके कार्य के अनुभव और स्किल के आधार पर नौकरी के कई बेहतरिन मौके मिलते हैं। नौकरी के द्वारा अपने यूजर्स को नियमित तौर पर नये-नये जॉब अपडेट्स प्रदान किये जाते हैं। साथ ही नौकरी के मदद से जॉब ढूंढने वालों से ये वेबसाइट रजिस्ट्रेशन के समय किसी भी तरह का कोई फीस नहीं लेती है। ये वेबसाइट इंप्लॉयर्स और जॉब सीकर्स को जॉब के संबंध में बराबर और एक समान प्लेटफॉर्म प्रदान करवाता है। इसके साथ ही इस वेबसाइट के द्वारा आपको बायोडाटा राइटिंग जैसे सर्विसेस भी दिये जाते हैं। नौकरी.कॉम का 60 प्रतिशत से अधिक मार्केट शेयर है। इसके साथ तकरीबन 46 मिलियन जॉब सीकर्स तथा 60 हजार से ज्यादा कॉर्पोरेट कंपनियां, हायरिंग कंसल्टेंसी और जॉब फर्म के द्वारा इस जॉब पोर्टल का प्रयोग किया जाता है।।

2-LinkedIn

लिंकडीन के बारे में हम सब जानते हैं। खासकर जब बात प्रोफेशनल नेटवर्किंग की हो तो इसके लिये सब लिंकडीन पर ही भरोसा करते हैं। पर आप लिंकडीन की सहायता से अपने लिये एक अच्छी नौकरी भी सर्च कर सकते हैं। और इसके लिये आपको अलग से कुछ नहीं करना होगा। आपका अगर लिंकडीन का अकाउंट है तो बस अपनी प्रोफाइल सेट करने भर की देर है। इसके बाद जॉब टाइटल और लोकेशन की जानकारी देकर जॉब सर्च कर सकते हैं।

3-Indeed.co.in

इंडीड केवल भारत का ही नहीं बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा जॉब सर्चिंग वेबसाइट हैं। यह वेबसाइट आपको अपने प्रीवियस वर्क एक्सपीरियेन्स, स्किल, सेलरी एस्टीमेट तथा अपने मन मुताबिक लोकेशन के हिसाब से जॉब सर्च करने की सुविधा प्रदान करती है। इतना ही नहीं पूरे विश्व में 28 भाषाओं में अपनी सेवा प्रदान करता है। 60 देशों के लगभग दो सौ मिलियन यूजर्स रोज इस जॉब पोर्टल साइट पर नियमित रुप से विजिट करते हैं। इस वेबसाइट के द्वारा भी अपने यूजर्स को रिज्यूम राइटिंग के सर्विस भी ऑफर किया जाता है। यह जॉब पोर्टल कई सारे वेबसाइट्स, जॉब बोर्ड्स, कंपनियां और फर्म से जुड़े जॉब लिस्टिंग पेजेज को अपने प्लेटफॉर्म पर एकसाथ पेश करता है।

4-Shine.com

शाइन.कॉम की शुरुआत हिंदुस्तान टाइम्स ग्रुप ने किया है। और बहुत ही कम समय में इस जॉब सर्चिंग पोर्टल ने अपनी अच्छीखासी पहचान बना ली है। यह जॉब वेबसाइट आपको बहुत बड़ी संख्या में अलग-अलग फिल्ड्स में नौकरीयाँ उपलब्ध करवाता है। और यही वजह है कि अबतक 2.5 करोड़ से भी ज्यादा कैंडिडेट्स खुद के इस पर रजिस्टर्ड करवा चुके हैं।

5-Monster India

ये एक फ्री जॉब सर्च एप्प है जो कि 24*7 आपको नौकरी से जुड़े नोटिफिकेशन प्रदान करता है। फिलहाल ये बेवसाइट भारत, मिडिल इस्ट, साइथ इस्ट एशिया और हॉन्गकॉन्ग में उपलब्ध है। अबतक इस एप्प को 5 लाख से भी ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं। इसे यूज करने से पहले आपको मॉन्सटर.कॉम पर लॉगिन करना होगा। इसके बाद आपको नौकरी संबंधी सारी जानकारी देनी होती है।

6-Jobsarkari.com

2012 में बना ये जॉब पोर्टल पिछले सात वर्षों में लोगों के बीच यूजर फ्रेंडली होने के कारण काफी लोकप्रिय हुआ है। यहाँ आपको अपनी क्वॉलिफिकेशन, अपने राज्य और क्षेत्र के अनुसार, महिला और पुरुष के आधार पर और साथ ही विभागों के अनुसार नौकरी ढूंढने में आसानी रहती है। ये वेबसाइट आपको देश के सभी राज्यों और केन्द्रीय नौकरीयों से संबंधित सारी जानकारी देता है। अरग आपकी रुचि सरकारी नौकरी में है तो इस जॉब पोर्टल के सहायता से आप आसानी से सर्च कर सकते हैं।

7-Mintly

ये एक नया जॉब सर्चिंग साइट है। लेकिन बहुत ही कम समय में ये भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में काफी लोकप्रिय हो गया है। यह वेबसाइट अपनी सेवायें हिंदी और अंग्रेजी के साथ ही 5 अन्य भारतीय भाषाओं बंगाली, गुजराती, मराठी, तमिल और तेलगु में भी प्रदान करता है। इसके साथ ये जॉब सीकर्स और इंप्लॉयर को 24/7  कस्टमर सर्विस भी प्रदान करता है। यहाँ आप अपने लोकेशन के हिसाब से जॉब सर्च कर सकते हैं।

8-Timesjob

इस जॉब वेबसाइट की शुरुआत भारतीय कंपनी टाइम्स ग्रुप ने सन् 2004 में किया था। इस वेबसाइट पर लगभग 25 मिलियन जॉब सीकर्स ने अब तक खुद को रजिस्टर्ड किया है। यहाँ हर महिने लगभग 60 मिलियन लोग विजिट करते हैं। यह भारत के साथ ही साथ मिडिल ईस्ट में भी कार्यरत है।

9-Fresherworld

ये जॉब पोर्टल भी भारत में लोगों के बीच जॉब सर्च के लिये काफी मशहूर है। ये खासकर उन लोगों के बीच ज्यादा मशहूर है जो नये-नये कॉलेज पासआउट हों। जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है ये फ्रेशर्स के बीच नौकरी ढूंढने के लिये बहुत ही लोकप्रिय है।

10-Glassdoor

इस वेबसाइट पर आपको ज्यादातर बड़े-बड़े जॉब पोस्ट देखने को मिलते हैं। ये मार्केटिंग, मैनेजमेंट और इंजिनियरिंग से जुड़े जॉब वैकेन्सी पोस्ट करती है। इस वेबसाइट की शुरुआत 2007 में की गई थी । और तब से यह जॉब सीकर्स के बीच बहुत ही लोकप्रिय है।

 

Language