इंटरनेट पर आपको बस एक क्लिक पर कई सारे भाषाओं में ब्लॉग्स पढ़ने को मिल जाएगें। पर किसी भी भाषा में अच्छे ब्लॉग्स ढूँढना बहुत ही मुश्किल काम है। और अगर हिन्दी की बात करें तो इंटरनेट पर हिंदी भाषा में हजारों की संख्या में ब्लॉग्स मौजूद है। इतनी बड़ी संख्या में से कुछ अच्छा ढूंढना बहुत ही मुश्किल काम है। आपको जानकार आश्चर्य होगा कि 2050 तक इंटरनेट पर सबसे ज्यादा अगर किसी भाषा में सामाग्री होगी तो वो है हिन्दी। तो आप सोच सकते हैं कि आने वाले समय में हिन्दी का क्या स्थान होगा। अगर आप हिंदी भाषी है या फिर हिंदी पढ़ने के शौकीन तो आज इस लेख में हम आपको हिंदी के 10 सबसे बेहतरिन ब्लॉग्स के बारे में बताने जा रहें हैं। जो कि अलग-अलग टॉपिक्स पर अपने क्षेत्र के सबसे बेहतरिन ब्लॉग्स हैं।

1-ज्ञानपंडित

ज्ञानपंडित मुख्य रुप से एक मोटिवेशनल ब्लॉग हैं। इसके फाउंड़ मयूर के हैं, जिन्होंने इसकी शुरुआत 27 नवंबर 2014 को की थी। मयूर ने अपने ब्लॉग के जरिये हिंदी भाषा के प्रचार-प्रसार में बहुत ही बड़ा योगदान देने के साथ ही लोगों को अपने ब्लॉग के माध्यम से काफी प्रेरित भी किया है। अगर आपको मोटिवेशनल स्टोरीज, थॉट्स और जीवनी पढ़ना पसंद है तो आपको एक बार इस ब्लॉग पर जरुर जाना चाहिए। यकीन मानिये आप निराश नहीं होंगे।

2-सपोर्ट मी इंडिया

यदि आपको रुचि ब्लॉगिंग के क्षेत्र में है और आप भी ब्लॉगिगं में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो जमुद्दिन खान का ब्लॉग सपोर्ट मी इंडिया इस काम में आपकी भरपूर मदद कर सकता है। यहाँ आपको ब्लॉगिंग से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी। ब्लॉग की शुरुआत कैसे करें, टॉपिक सलेक्शन जैसी कई महत्वपूर्ण जानकारियाँ आपको इस ब्लॉग पर आसानी सा मिल जाएँगी। जमुद्दिन खान ने नये ब्लॉगर्स की मदद करने की सोचकर इसकी शुरुआत  17 जुलाई 2015 को की थी।

3-माई बिग गाइड

अगर आपको टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारी चाहिये और वो भी हिंदी में तो आप इसके लिये माई बिग गाइड ब्लॉग की सहायता ले सकते हैं। इसकी ब्लॉग के फाउंडर अभिमन्यु भारद्वाज हैं। जिन्होंने अपने ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक हिंदी भाषा में टेक्नोलॉजी, इंटरनेट, कंप्यूटर, सॉफ्टवेयर और सोशल मीडिया से संबंधित बहुत सारे आर्टिकल और टिप्स शेयर किये हैं। इसके आलावा भी यहाँ इस ब्लॉग पर आपको बहुत कुछ पढ़ने और जानने का मौका मिलता है। इस ब्लॉग का एसोसिएशन टेक प्रीव्यू नाम के ब्लॉग के साथ है। इसपर आप टेक्नोलॉजी से जुड़े टॉपिक्स पर आर्टिकल पढ़ने के साथ ही सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर से जुड़े कोर्स भी कर सकते हैं। जो कि माई बिग गाइड ब्लॉग के द्वारा पूरी तरह से हिंदी भाषा में ऑफऱ किया जाता है। अगर भारत में इसके एलेक्सा रैंक की बात करें तो यह 10,976 है और वहीं पूरे विशव में 144,188 है।

4-मिंटली

मिंटली भारत के पहला ऐसा ब्लॉग है जिसे आप हिंदी और इंग्लिश के आलावा भी चार अन्य भारतीय भाषाओं में पढ़ सकते हैं। यहाँ आपको हिंदी भाषा में अलग-अलग फिल्ड में कैरियर से संबंधित ढेरों ब्लॉग्स पढ़ने को मिल जाएंगें। और इतना ही नहीं मिंटली आपको आर्टिकल के साथ ही साथ ऑडियो कंटेंट भी प्रदान करता है। जिसमें आपको अलग-अलग क्षेत्रों में नौकरी से जुड़ी कई जानकारियाँ मिलती हैं। और साथ ही अगर आप अपने लिये एक अच्छी नौकरी की तलाश में हैं तो मिंटली का जॉब सर्चिंग पोर्टल आपकी इसमें भी मदद कर सकता है। जहाँ आप अपने लोकेशन और अपने स्किल के हिसाब से जॉब सर्च कर सकते हैं। इसके साथ अन्य भाषाओं में लिखे आर्टिकल पढ़ने के साथ ही आप ऑडियो भी सुन सकते हैं। तो नौकरी के तलाश के साथ ही नौकरी संबंधी किसी भी जानकारी के लिये मिंटली पर एक बार जरुर जाएँ।

5-अच्छीखबर

अच्छीखबर के फाउंडर गोपाल मिश्रा को इस ब्लॉग को शुरु करने का एकमात्र मुख्य उद्देश्य लोगों को अच्छे तथा उपयोगी कंटेंट प्रदान करना था। वो अपने ब्लॉग के माध्यम से लोगों को प्रेरित करने वाली अच्छी कहानियाँ और कोट्स सुनाना पसंद करते हैं। और अपने इसी उद्देश्य को मकसद बनाकर उन्होनें अगस्त 2011 में अच्छीखबर की शुरुआत की। जो कि आज भारत के बेहतरिन हिन्दी ब्लॉग में से एक हैं। तो अगर आपकी रुचि भी मोटिवेशनल ब्लॉग को पढ़ने में है तो आप इस ब्लॉग पर एक बार अवश्य जाएं। मैं दावे के साथ कह सकती हूँ कि आपको यहाँ आपकी रुचि के कई सारे लिख पढ़ने को मिलेगी, जीससे आप स्वयं को मोटिवेट कर पाएगें। आप इसकी लोकप्रियता काअंदाजा केवल इस बात से लगा सकते हैं कि पूरे भारत में अगस्त 2018 तक इसका एलेक्सा रैंक 3,833 था।।

6-दीपावली

इस ब्लॉग में आपको भारतीय त्योहारों और इसकी संस्कृति के बारे में पढ़ने को मिलेगा। इसके साथ ही आप हिंदी लेख, कवितायें, कहानी और जीवनी भी पढ़ सकते हैं। भारतीय संस्कृति के प्रति लगाव रखने वालों के लिये ये ब्लॉग एक बहुत बड़ी सौगात है।

7-हिंदीसोच

इस ब्लॉग के फाउंडर पवन कुमार ने इसकी शुरुआत लोगों में हिंदी भाषा के प्रति जागरुकता बढ़ाने के उद्देश्य से किया था। इस ब्लॉग को लाखों लोग पढ़ते हैं। इसमें आपको प्रेरक कहानियाँ, सुविचार, शिक्षा से जुड़े विषयों पर लेख भी पढ़ने का मौका मिलता है।

8-अजब गजब

इस ब्लॉग पर ऐसे विषयों से जुड़ी जानकारी दी जाती है जिसके बारे में ज्यादातर लोगों को पहले से कुछ पता नहीं होता है। और लोग ऐसे बातों को जानने के लिये बहुत ही उत्सुक रहते हैं। इस ब्लॉग पर आपको प्राचीन भारतीय मंदिरों, ज्योतिषशास्त्र और ग्रहण के बारे में पढ़ने को मिलेगा। इसके साथ ही आप गजल और शायरी जैसे विषयों से संबंधित लेख भी पढ़ सकते हैं।

9-हमारी सफलता

ये एक मोटिवेशनल ब्लॉग है, जिसकी शुरुआत किरन साहू ने की थी। इस ब्लॉग के द्वारा उनका मुख्य उद्देश्य़ अपने लेखों के माध्यम से लोगों के मन से नाकारात्मकता को निकाल कर साकारात्मक ऊर्जा को भरना था। यहाँ आपको मोटिवेशनल कहानियों के साथ ही बिजनेस मंत्र भी मिलते हैं।

10-हिंदी में हेल्प

रोहित मेवाडा का ये ब्लॉग लोगों के बीच में बहुत ही लोकप्रिय हैं। इस ब्लॉग के माध्यम से रोहित ने हिंदी भाषा में लोगों को कंप्यूटर और ब्लॉगिंग से जुड़ी जानकारी देने का काम किया है। ये ब्लॉग ऐसे लोगों के लिये बहुत ही अच्छा माध्यम है जो कंप्यूटर और ब्लॉगिंग के बारे में सीखने चाहते हैं। लेकिन उनको अंग्रेजी समझने में दिक्कत है वो इस ब्लॉग के माध्यम से हिंदी में सीख सकते हैं।

 

 

Language