एक फ्रेशर के तौर पर  अपने करियर की शुरुआत करने के लिये कस्टमर सर्विस की नौकरी सबसे अच्छी मानी जाती है। ज्यादातर प्रोफेशनल्स आपको क्स्टमर सर्विस की नौकरी से ही शुरुआत करने की सलाह देते हैं। जहाँ आपको काफी कुछ सीखने को मिलता है। जो कि आगे आपके कैरियर में बहुत सहायक साबित होगा। पर एक फ्रेशर को तौर पर कोई भी नौकरी पाने में कुछ समस्या जरुर आती है। कहीं आपको ऑफिस टाइमिंग तो कभी सेलरी को लेकर कोई ना कोई समझौता जरुर करना पड़ता है। लेकिन अगर आपमें काबिलियत है और भीड़ से अलग कुछ नया करने का जज्बा तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। क्यूँकि हर कंपनी चाहे वो छोटी हो अथवा बड़ी ऐसे इंप्लॉईज को ही हायर करती हैं जो मेहनती होने के साथ ही साथ अपने काम में माहिर भी हों। फिर चाहे वो फ्रेशर हो एक्सपीरियेन्स्ड इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। आज इस लेख में कुछ ऐसे खास चीजों के बारे में बताएंगें जो एक फ्रेशर के तौर पर कस्टमर सर्विस की जॉब पाने में आपके लिये सहायक साबित होगी।

1-प्रोफेशनल की मदद से रेज्यूमे बनवायें

जब भी आप किसी नौकरी के लिये आवेदन करते हैं तो जिस चीज का सबसे ज्यादा महत्व होता है, वो है आपका रेज्यूमे। किसी भी इंप्लॉयर की नजर सबसे पहले आपके रेज्यूमे पर पड़ती है। अतः अपने रेज्यूमे पर खास तौर पर ध्यान दें। अगर हो सके तो अपना रेज्यूमे किसी प्रोफेशनल की मदद से तैयार करवायें। और उसमें अपने क्वॉलिफिकेशन के साथ ही अपने कुछ खास स्किल्स जो आपमे हो उसे अवश्य हाईलाईट करें। इसके साथ ही अपने हॉबिज, स्ट्रेन्थ इन सबके बारे में भी लिखना ना भूलें। साथ ही आप जिस कंपनी में नौकरी के लिये आवेदन कर रहे हैं तो अगर संभव हो तो उसके हिसाब से भी अपने रेज्यूमे में कुछ फेर बदल करें। क्यूँकि इंप्लॉइज को लेकर हर कंपनी की अलग-अलग रिक्वायरमेंट होती है अतः इस बात को ध्यान में रखकर उसके आधार पर बनाये गये रेज्यूमे का इंटरव्यूअर पर अलग ही असर होगा।

2-पहले से कर लें इंटरव्यू की तैयारी

एक फ्रेशर के तौर पर कोई आपसे अनुभव की डिमांड तो नहीं करेगा लेकिन इंटरव्यू के दौरान साक्षात्कर्ता आपसे अलग-अलग सवाल कर सकता है। जैसे कस्टमर सर्विस की जॉब में आप प्रेशर को कैसे हैंडल करेगें, कस्टमर्स के साथ कैसे पेश आयेंगें, आप एक टीम में काम कर सकते हैं या नहीं। ऐसे में आप इंटरव्यू की तैयारी करते समय इन बातों का खास खयाल रखें और ऐसे सवालें के लिये पहले से ही जवाब तैयार रखें। इंटरव्यू की तैयारी के लिये आप अपने दोस्तो अथवा फेमली मेम्बर्स का मदद ले सकते हैं। आप उनसे सवाल करने के लिये और उन सवलों का जवाब ये सोचकर दें कि आप इंटरव्यूअर के सामने हैं और वो आपका इंटरव्यू ले रहा है। इससे आप गलती करने से तो बचेगें ही साथ ही आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

 

 

3- कंपनी के बारे में जानकारी लें

आप जिस कंपनी में इंटरव्यू के लिये जा रहे हैं वहाँ के बारे में पहले से जानकारी हासिल कर लें। कंपनी क्या काम और कैसे काम करती है। कंपनी के क्लाइंट कौन हैं तथा उसके प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में भी पहले से जान लें। जिससे आप इंटरव्यूअर को आसानी से इम्प्रेस कर सकें इसके लिये आप कंपनी की वेबसाइट पर जाकर जानकारी ले सकते हैं।

 

 

4-कुछ खास स्किल्स पर ध्यान दें

कस्टमर सर्विस की नौकरी को लेकर हर कंपनी की अलग अलग डिमांड्स होती हैं। कोई इंप्लॉईज में सेल्स स्किल की मांग करता है तो कोई सॉफ्ट स्किल की और कहीं दोनों ही देखे जाते हैं। कस्टमर सर्विस की नौकरी के लिये ये स्किल्स काफी मायने रखते हैं। ऐसे में एक ग्राहक सेवा अधिकारी के तौर पर आपके अन्दर ये स्किल्स जरुर होने चाहिये। और सबसे जरुरी है प्रेशर हैण्डल करने के साथ ही धैर्य का भी होना। हमेशा कस्टमर्स के सवालों तथा समस्याओं को सुलझाते वक्त काफी धैर्य की जरुरत होती है क्यूँकि हर कस्टमर अलग-अलग स्वभाव का होता है ऐसे में आपको बहुत ही शांत रहना पड़ता है। इसके साथ अलग-अलग सॉफ्टवेयर पर काम करना भी आना चाहिए। हर कंपनी अब टेक सेवी इंप्लॉई को ही हायर करती है। वो ऐसे कैंडिडेट्स को वरियता देते हैं जिनको कंप्यूटर तथा इंटरनेट की गहरी समझ हो अतः इन स्किल्स को विकसित करने पर ध्यान दें।

5- अच्छी कंपनी तथा सही पोजिशन का इंतजार करें

आजकल कस्टमर सर्विस की नौकरी की तो जैसे भरमार है। हर कंपनी चाहे वो बड़ी हो अथवा छोटी उसे अपने ग्राहकों के समस्याओं के समाधान के लिये। कस्टमर और कंपनी के बीच सम्पर्क बनाने तथा अच्छा संबंध बनाए रखने के लिये कस्टमर सर्विस एक्जीक्यूटिव की आवश्यकता होती ही है। कस्टमर सर्विस की नौकरी के लिये हर कंपनी में अलग-अलग क्वॉलिफिकेशन और स्किल्स की डिमांड होती है। किसी कंपनी में हाईस्कूल डिप्लोमा वहीं किसी में ग्रेजुएशन की। पर एक का ध्यान रखें आप जितने ज्यादा वेल क्व़लिफाइड होगें उतने ही अच्छी कंपनी और पोस्ट आपको मिल सकती हैं। अतः किसी भी प्रकार का जल्दीबाजी ना करें

इन सबके साथ ही खुद को शांत तथा अपना आत्मविश्वास हमेशा बनाये रखें। अगर आपको अपनी काबिलियत पर भरोसा है तो कस्टमर सर्विस की नौकरी में आपको सफलता जरुर मिलेगी।

 

 

 

 

 

Language