Delhi जो कि इंडिया का कैपिटल है, नौकरी प्रदान करने के मामले में ये भारत के शहरों में पहले स्थान पर है। Delhi/NCR में आपको नौकरी के ढेरों विकल्प मिल जाएंगें। यहाँ आपको छोटी-बड़ी हर प्रकार की नौकरी के समान मौके मिलते हैं। यहाँ प्राइवेट और सरकारी दोनों ही तरह की नौकरी के लिये कई सारे अवसर मौजूद हैं। लाखों की संख्या में लोग यहाँ अपना घर और शहर छोड़कर नौकरी की तलाश में आते हैं। क्यूँकि भारत की राजधानी होने की वजह से यहाँ लगभघ हर क्षेत्र में नौकरी के ढेरों अवसर मिलते हैं। तो अगर आप भी Delhi/NCR में नौकरी की तलाश में हैं आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे प्रमुख क्षेत्रों के बारे में बतायेगें जिनमें नौकरी के अवसर आपको Delhi/NCR  में बाकी शहरों के मुकाबले कहीं ज्यादा मिलते हैं।

Delhi/NCR में नौकरी की बात करें तो यहाँ हर तरह के लोगों के लिये हर प्रकार की नौकरी उपलब्ध हैं। यहाँ प्रइवेट सेक्टर्स में नौकरियों के जितने अवसर हैं तो सरकारी क्षेत्र भी नौकरी प्रदान करने के मामले में बाकी शहरों से कहीं आगे हैं।

शिक्षा के क्षेत्र की बात करें तो इसमें भी नौकरी के मामले में Delhi/NCR बाकी जगहों से कहीं आगे है। यहाँ सरकारी स्कूल तथा कॉलेज के साथ ही प्राइवेट स्कूल तथा कॉलेज भी बहुत ही बड़े संख्या में मौजूद है इसके साथ ही कई यूनिवर्सिटीज भी मौजूद है जिनमें बड़ी संख्या में शिक्षकों की जरुरत होती है। ऐसे में अगर आप शिक्षा के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो Delhi/NCR में आपको रोजगार के कई अवसर मिल जाएगें।

मीडिया को किसी भी लोकतन्त्र का चौथा और सबसे मजबूत स्तम्भ माना जाता है। और अगर हम दिल्ली की बात करें तो इसे मीडिया का गढ़ माना जाता है। फिर बात चाहे प्रिंट मीडिया की हो अथवा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया दिल्ली में लगभग हर बड़े मीडिया हाउसेस के मुख्यालय हैं। जहाँ पत्रकारिता और इस क्षेत्र से जुड़े लाखों लोगों के लिये नौकरी के असीम संभावनाएँ मौजूद है। जिनमें न्यूज एंकर, राइटर, रिपोर्टर, संवाददाता, कैमरामैन तथा फोटोग्राफर जैसी अनेको नौकरी के मौके मिलते हैं। इसके साथ ही अनुवादक जिनकी जरुरत आज मीडिया के साथ ही स्कूल, कॉलेज, ट्रैवेल कंपनीज तथा सभी देशों के लोकल एम्बेसी में होती है। इसमें भी नौकरी के बहुत सारे मौके उपलब्ध हैं।

विज्ञापन का क्षेत्र जो काफी हद तक मीडिया और टेलिविजन से जुड़ा होता है, इस फिल्ड में भी आपको ढेरों जॉब्स मिल जाएँगें। Delhi/NCR में छोटे-बड़े कई विज्ञापन कंपनियां मौजूद हैं। जहाँ नौकरी के कई अवसर हैं। इसके साथ ही Delhi/NCR  में बड़े पैमाने पर मौजूद पब्लिशिंग कंपनियों में भी हजारों नौकरियाँ मौजूद हैं।

सेल्स एंड मार्केटिंग फिल्ड की बात करें तो इसमें भी नौकरी देने के मामले में Delhi/NCR बाकी शहरों से काफी आगे है। अच्छी सेलरी और साथ ही मोटी इंसेंटिव के कारण ये क्षेत्र नौकरी के मामले में लोगों में और खासकर युवाओं में खासा लोकप्रिय है। ट्रैवलिंग तथा नये जगहों पर जाने और नये लोगों से मिलने के शौकीन लोगों के लिये ये नौकरी का एक बेहतरीन विकल्प साबित होता है। अगर आप सेल्स एंड मार्केटिंग में कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपको सेल्स मैनेजर, सेल्स एंड मार्केटिंग एक्ज्यूटिव, बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर तथा मार्केटिंग मैनेजर जैसे कई नौकरियों के अवसर मिलते हैं।

आईटी सेक्टर की बात करें तो NCR के शहरों जैसे दिल्ली, गुड़गाँव तथा नोएडा को पूरे भारत में आईटी हब का दर्जा प्राप्त है। इन शहरों में छोटी-बड़ी कई आईटी कंपनियां मौजूद हैं जो लाखों लोगों को नौकरी प्रदान करती है।

हेल्थ सेक्टर में जॉब्स के मामले में भी Delhi/NCR काफी आगे है। यहाँ सरकारी अस्पतालों के साथ ही साथ प्कई बड़े प्राइवेट हॉस्पिटल्स भी मौजूद हैं। भारत का सबसे बड़ा स्वास्थ्य संस्थान एम्स दिल्ली में मौजूद है। इसके साथ सफदरजंग अस्पताल, राममनोहर लोहिया तथा गंगाराम जैसे और भी कई बड़े सरकारी अस्पताल यहाँ है। इसके साथ ही मैक्स, फोर्टिस, मेदांता तथा अपोलो जैसे कई बड़े प्राइवेट हॉस्पिटल भी हैं, जो लाखों लोगों को रोजगार प्रदान करते हैं।

बैंकिंग सेक्टर को देखें तो Delhi/NCR रीजन में आपको सार्वजनिक बैंक, सरकारी तथा गैरसरकारी कई बड़े बैंकिंग संस्थान मिल जाएंगें। कैरियर के लिहाज से देखें तो बैंकिंग की जॉब्स युवाओं में बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय है। बैंकिंग सेक्टर में जाना आज लगभग हर युवा का सपना होता है। रोजगार प्रदान करने के मामले में भी ये क्षेत्र बहुत अहम है। युवाओं के बीच आईटी के बाद अगर कोई दूसरा सबसे बड़ा कैरियर का विकल्प है तो वो बैंकिंग सेक्टर ही है।

 

 

Language