Oyorooms जिसे लोग oyo के नाम से भी जानते हैं, इंडिया का एक बजट फेंडली होटल नेटवर्क हैं। ये अपने कस्टमर्स को सस्ते से सस्ते दाम पर अच्छे होटल दिलाने का काम करता है। इसकी शुरुआत रितेश अग्रवाल ने मात्र 17 साल की उम्र में की थी। दिसम्बर 2014 में इंडिया के 5 शहरों से शुरु होकर 2015 तक 200 शहरों तक फैल गया। फिलहाल ये भारत के 230 शहरों के साथ ही मलेशिया और नेपाल सहित 8,500 होटलों में अपनी सेवायें दे रहा है। तो अगर आप भी Oyorooms  में नौकरी करना चाहते हैं तो आज हम इस आर्टिकल में बतायेगें कि आप Oyorooms  में नौकरी कैसे पा सकते हैं।

हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में नौकरी के लिये बहुत जरुरी है कि आपको इस इंडस्ट्री की अच्छी खासी जानकारी हो। यहाँ सफल होने का मूलमंत्र है कि बॉटम से शुरुआत की जाए। जिससे आपको काफी कुछ सीखने को मिलता है, जो कि आगे आपके लिये बहुत ही काम का साबित होगा।

Oyorooms में जॉब्स की बात करें तो यहाँ आपको कई सारे विकल्प मिल जाएगें। अलग-अलग जॉब पोस्ट के लिये अपनी अलग-अलग रिक्वायरमेंट होती है। वैसे तो इस फिल्ड में नौकरी के लिये जरुरी नहीं कि आपको पास डिग्री हो ही लेकिन अगर आपके पास उस नौकरी से संबंधित जरुरी क्वॉलिफिकेशन और रिलवेंट डिग्री हो तो ये आपके लिये नौकरी के मौके और ज्यादा बढ़ा देता है। और साथ ही आपके पास इस फिल्ड का अनुभव हो तो आपके लिये सोने पे सुहागा। इस फिल्ड में सफल होने वाले ज्यादातर लोग यहाँ एंट्री लेवल से ही शुरुआत करते हैं। ज्यादातर लोग डिशवॉशिंग, टेक्निकल सपोर्ट तथा अकाउंट पेबल जैसे पोस्ट से ही शुरुआत करके आगे तक जाते हैं। प्रोफेशनल्स के मुताबिक ऐसा करने से आपको इस क्षेत्र की बुनियादी समझ विकसित होती है जो कि आगे आपको इस फिल्ड में और अच्छा करने तथा सफल होने में सहायक साबित होगा।  

रिक्वायर्ड डिग्री के साथ ही साथ ही इस फिल्ड में नौकरी के लिये आपका कम्यूनिकेशन स्किल भी बहुत ही मायने रखता है। जितना बेहतर आपका कम्यूनिकेशन स्किल होगा उतना ही ज्यादा और अच्छे नौकरी के मौके होंगे आपको पास। अगर आप Oyorooms में नौकरी करना चाहते हैं अथवा नौकरी की तलाश में हैं तो अपनी कम्यूनिकेशन स्किल्स पर ध्यान जरुर दें। इसके साथ ही एक सबसे महत्वपूर्ण चीज हैं और वो हैं टीमवर्क। किसी भी नौकरी में, किसी भी संस्थान में काम करने के लिये ये एक ऐसी क्वॉलिटी है जो हर जगह देखी जाती है। टीमवर्क से मतलब होता है कि अपने साथ काम करने वाले इम्प्लॉइज के साथ मिलकर एक टीम की तरह काम करते हैं। जहाँ सारे टीम मेम्बर्स एकसाथ मिलकर किसी भी काम को पूरा करते हैं। और किसी भी टास्क को पूरा करने पर, उसकी सफलता का श्रेय सारे लोगों को दिया जाता है और साथ ही असफलता की जिम्मेदारी भी सबकी होती है।   

 

 

Oyorooms में जॉब के लिये आवेदन करने से पहले अगर आपके पास इस क्षेत्र में पहले से ही नौकरी का कोई अनुभव है तो आप इसे अपने रिज्यूम में जरुर हाईलाइट करें, इससे हायरिंग मैनेजर्स आपको बाकि कैंडिडेट्स के आगे ज्यादा प्रेफरेंस देंगें। क्यूँकि हर कंपनी को अपने संस्थान के लिये अनुभवी कैंडिडेट्स की तलाश होती है जिनका अनुभव उनके संस्थान के लिये काफी सहायक सिध्द होता है।

अगर आप पहले से किसी और इंडस्ट्री में थे और अब आप हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में आना चाहते हैं तो आपको इस इंडस्ट्री के मुताबिक अपने स्किल्स को बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिये। जब आप Oyorooms नौकरी के लिये आवेदन कर रहें हो तो अपने स्किल्स को लेकर ईमानदार बनें। खासकर इंटरव्यू के वक्त आपके पास जो भी स्किल्स हैं उसको लेकर आप इंटरव्यूअर के सामने बिल्कुल ईमानदार रहें और साथ ही आपको इस नौकरी के लिये कौन सी स्किल सीखने की जरुरत हैं इस बात को लेकर भी ईमानदारी बरतें। इसके साथ ही आप अपने पुराने इंडस्ट्री से मिले अनुभव को भी नयी नौकरी में सफलता के लिये प्रयोग कर सकते हैं। हो सकता है आपका अनुभव यहाँ काम आये और इसके लिये आप अपने सिनियर्स तथा कलिग्स से बातचीत करें। इसके साथ ही अगर आप हार्डवर्किंग तथा हमेशा कुछ नया सीखने को तत्पर रहते हैं तो ये आपका प्लस प्वॉइंट साबित होगा। क्यूँकि हर संस्थान को अपने लिये ऐसे ही कैंडिडेट्स की तलाश होती है जो हार्डवर्किंग होने के साथ ही साथ हमेशा कुछ नया सीखने को तैयार रहते हों।  

 

 

Language