सेल्स की जॉब में पहले के अपेक्षा अब कहीं ज्यादा कॉम्पटीशन है। और इसकी वजह है दिनोंदिन लोगों में इस फिल्ड में कैरियर बनाने को लेकर बढ़ता क्रेज। और इसका सबसे बड़ा कारण है इसमें मिलने वाली मोटी तनख्वाह और साथ ही प्रोत्साहन। सेल्स का काम बहुत ही चुनौतिपूर्ण होता है। किसी भी सेल्स पर्सन के लिये कस्टमर्स के साथ डील करना आसान नहीं होता है। एक सेल्स पर्सन का काम कंपनी के प्रोडक्ट अथवा सर्विस की सेल को बढ़ाकर कंपनी को ज्यादा से ज्यादा मुनाफा दिलाना होता है। और शायद यही एक बड़ी वजह हो सकती है सेल्स फिल्ड में अच्छी सेलरी की। आज इस लेख में हम आपको टॉप 10 हाईयेस्ट पेईंग सेल्स जॉब के बारे में बताएगें।

1-रियल स्टेट एजेंट

एक रियल स्टेट एजेंट का काम कमर्शियल तथा रेजिडेंशियल प्लॉट तथा फ्लैट की खरिद-फरोख्त करना होता है। ये कस्टमर्स के बजट के हिसाब से उनके लिये अलग-अलग प्रॉपर्टी तथा उसमें इंन्वेस्टमेंट को लेकर में उनकी सहायता करते हैं। ये रियल स्टेट फर्म तथा लाइसेन्स्ड ब्रोकर के साथ मिलकर काम करते हैं। इनकी औसत वार्षिक वेतन 30 लाख रुपये होता है।    

2-सेल्स इंजीनियर

इनके नाम से ही काफी हद तक पता चलता है कि इनका काम टेक्नोलॉजी से जुड़ा होगा। टेक्निकल सर्विस तथा प्रोडक्ट बनाने वाली लगभग हर कंपनी में सेल्स इंजीनिर्स को हायर किया जाता है। एक सेल्स इंजीनियर का काम टेक्निकल सर्विस तथा प्रोडक्टस को सेल करना होता है। इनका काम काफी टेक्निकल होता है, और इसलिये इनको टेक्नोलॉजी के साथ ही साथ सेल्स की भी अच्छी जानकारी रखनी पड़ती है। ये ग्राहकों को टेक्निकल सर्विस और प्रोडक्ट बेचने के साथ ही उसके प्रयोग के तरिको के बारें में भी बताते हैं। साथ ही अपनी सर्विस तथा प्रोडक्ट से जुड़ी टेक्निकल प्रेजेन्टेशन तैयार करना, नये उत्पादों पर शोध करना तथा ग्राहकों के समस्यों को हल करने की सारी जिम्मेदारी एक सेल्स इंजीनियर की ही होती है। भारत में सेल्स इंजीनियर्स की वार्षिक औसत सेलरी 10 लाख से 30 लाख रुपये तक होती है।

3-रिजनल अकाउंट मैनेजर

किसी भी कंपनी में एक रिजनल मैनेजर की जिम्मेदारी कंपनी के प्रोडक्ट तथा सर्विसेस को अपने दिये गये रिजन में सेल करने की होती है। जिसके लिये वो अपने पूरी टीम की मदद लेता है। अपने काम के वजह से इनको लगातार ट्रैवल करना पड़ता है, जिससे ये ग्राहकों से मिलकर उनको अपने प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी दे सकें तथा नये ग्राहक बना सकें। इनका वार्षिक वेतन 10 से 15 लाख रुपये सलाना होता है।

4-मेडिकल डिवाइस सेल्स रिप्रेजेन्टेटिव

जैसा कि नाम से ही पता चलता है एक मेडिकल डिवाइस सेल्स रिप्रेजेन्टेटिव का काम अपनी कंपनी के नये-नये मेडिकल प्रोडक्ट्स तथा डिवाइसेस को सेल करना होता है। ये मेडिकल डिवाइसेस और इक्यूपमेंट्स को हॉस्पिटल्स, क्लिनिक, डेन्टल क्लिनिक, नर्सिंग होम तथा सर्जिकल सेन्टर को बेचते हैं। ये एक ऐसा सेल्स जॉब है जिसमें तनख्वाह 8 लाख से 25 लाख रुपये तक सलाना कमाया जा सकता है।

5-सॉफ्टवेयर सेल्स रिप्रेजेन्टेटिव

एक सॉफ्टवेयर सेल्स रिप्रेजेन्टेटिव के तौर पर आपको कंपनी से जुड़े ग्राहकों के साथ ही नये ग्राहको से भी लगातार सम्पर्क करना पड़ता है। कस्टमर्स के टेक्निकल प्रॉब्लम को सुनकर उसका समाधान करना। इसके साथ सॉफ्टवेयर तथा कम्प्यूटर्स से संबंधित समस्याओं का समाधान करना। फोन तथा व्यक्तिगत रुप से मिलकर ऑर्डर लेना और समय से उसे पूरा करने की जिम्मेदारी भी एक सॉफ्टवेयर सेल्स रिप्रेजेन्टेटिव का होता है। इनके औसत सलाना तनख्वाह 20 लाख रुपये तक होते हैं जो कि अनुभव के साथ ही और बढ़ता है।

6-फाइनेन्शियल सर्विस सेल्स एजेंट

फाइनेन्शियल सर्विस सेल्स एजेंट कस्टमर से मिलकर उनके हिसाब से निवेश संबंधी योजनायें बनाते हैं। उनके वित्तिय लक्ष्यों को प्राप्त करने में उनकी मदद करते हैं। ये ग्राहकों को उनके जरुरतों के हिसाब से वित्तिय सेवायें तथा उत्पादों के बारे में सलाह देते हैं। जिनमें क्रेडिट कार्ड, बीमा योजनायें, लोन, मुचुअल फंड तथा स्टॉक्स के बारे जरुरी जानकारी प्रदान करते हैं। इनकी औसत वार्षिक तनख्वाह 15 से 25 लाख तक होती है।

7-एडवर्टाजिंग सेल्स एजेंट

ये मुख्य रुप से विज्ञापन कंपनियों तथा मीडिया के क्षेत्र में काम करते हैं। इनका काम विज्ञापनों के लिये स्पेस और टाइम को सेल करने का होता है। ये अलग-अलग बिजनेस को उनके जरुरत के हिसाब से विज्ञापन बेचने का काम करते हैं। ये मुख्य रुप से सेल्स की नौकरी है जिसमें सलाना औसत तनख्वाह 8 से 12.5 लाख रुपये तक होता है

8- इंश्योरेंश सेल्स एजेंट

इनका काम अपनी कंपनी अथवा एजेंसी से जुड़े बीमा योजनाओं को ग्राहकों को बेचने का होता है।अलग-अलग कंपनियों की अलग-अलग बीमा योजनायें होती हैं, जिसको ग्राहकों को बेचने के लिये इंश्योरेंश सेल्स एजेंट हायर किये जाते हैं। हेल्थ बीमा, ऑटो बीमा, लाइफ इंश्योरेंश ये कुछ खास और कॉमन बीमा पॉलिसीज है। अगर सेलरी की बात करें तो इनका एव्रेज एनुअल पैकेज 25 लाख रुपये तक होता है।

9-कंज्यूमर पैकेज्ड गूड्स सेल्स रिप्रेजेन्टेटिव

एक कंज्यूमर पैकेज्ड गूड्स सेल्स रिप्रेजेन्टेटिव का काम अपने उत्पादों की बिक्री के लिये ग्राहकों से सम्पर्क करना होता है। ये रिटेलर्स, ग्रोसरी स्टोर्स तथा छोटे व्यापारियों को अपने उत्पादों को खरिदने के लिये प्रोत्साहित करते हैं। जिसके लिये इन्हें ज्यादातर ट्रैवल करना पड़ता है। साथ ही ज्यादा से ज्यादा सेल करने के लिये कस्टमर्स के साथ अच्छा संबंध भी बनाये रखना पड़ता है। इनका औसत वार्षिक वेतन लगभग 25 से 30 लाख रुपये तक होता है।

10-फार्मास्यूटिकल सेल्स रिप्रेजेन्टेटिव

एक फार्मास्यूटिकल सेल्स रिप्रेजेन्टेटिव के तौर पर आपको नये ग्राहक बनाने के लिये निरन्तर अस्पतालों, एचएमओ, डॉक्टरों के पास तथा फॉर्मसीज से सम्पर्क करना पड़ता है। जिसके लिये इन्हें फोनकॉल्स के साथ ही साथ व्यक्तिगत तौर पर भी मिलना पड़ता है। ताकि ज्यादा से ज्याजा ग्राहकों को खुद से जोड़ पायें। इनका वेतमान 25 लाख रुपये सलाना होता है।

 

 

Language