उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है। इस वजह से यहाँ नौकरियों के मौके भी बाकी राज्यों के मुकाबले कहीं ज्यादा है। लखनऊ, कानपुर, नोएडा, वाराणसी, गोरखपुर तथा आगरा जैसे कई बड़े शहर इस राज्य में स्थित है, जहाँ नौकरी के कई अवसर मौजूद हैं। यहाँ सरकारी तथा प्राइवेट दोनों ही तरह की नौकरियों के समान मौके मिलते हैं। तो अगर आप भी उत्तर प्रदेश में नौकरी करना चाहते हैं तो और एक अच्छी नौकरी की तलाश में हैं तो आज इस लेख में हम आपको उत्तर प्रदेश में बेस्ट जॉब कैसे ढूँढें इसके बारे में बताएँगें।

किसी भी नौकरी के लिये सबसे पहले एक अच्छे रिज्यूम की जरुरत होती है। तो ऐसे में सबसे पहले आप जिस भी नौकरी के लिये आवेदन करने वाले हैं उसके हिसाब से आप अपना रिज्यूम तैयार करवायें। अगर आप चाहें तो इसके लिये किसी प्रोफेशल रिज्यूम राइटर की मदद भी ले सकते हैं। इसके बाद बारी आती है नौकरी ढूँढनें की तो इसके लिये आप कई विकल्पों का प्रयोग कर सकते हैं जैसे-

1-ऑनलाइन जॉब पोर्टल

आज के समय में नौकरी ढूँढने का सबसे अच्छा और आसान तरिका है जॉब पोर्टल साइट्स। इनका मदद से आप घर बैठे बड़े ही आराम से अपनी मनपसंद नौकरी ढूँढ सकते हैं। आपको बस जरुरत है तो इन वेबसाइट्स पर लॉगिन करने की। इसके बाद आपको अपना रिज्यूम अपलोड करना होगा। आपको अपनी क्वॉलिफिकेशन, सेलरी एक्सपेक्टेशन, लोकेशन तथा प्रिवियस जॉब जैसी कुछ जानकारियाँ भी देनी पड़ सकती हैं। इसके बाद आपको जॉब से जॉब के लिये नोटिफिकेशन आने लगते हैं। साथ ही आपको इन जॉब पोर्टल पर कई सारे अलग-अलग फिल्टर्स भी दिये गये होते हैं। इन फिल्टर्स का उपयोग करके आप अपने लिये एक बेहतर नौकरी आसानी से ढूँढ सकते हैं। इंडीड, नौकरी, शाइन तथा मॉन्स्टर ये कुछ चुनिंदा तथा जानेमाने जॉब सर्चिंग साइट्स हैं।

2-कंपनी की वेबसाइट

नौकरी ढूँढने के लिये आप किसी भी कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट की सहायता ले सकते हैं। जहाँ आपको नई जॉब ओपनिंग्स तथा वैकेंसी के बारे में सारी जानकारी मिल जाती है। आजकल हर कंपनी का अपना सोशल मिडिया अकाउंट्स तो होता ही है। फेसबुक, ट्वीटर, लिंकडीन तथा इंस्टाग्राम में सभी कंपनियों के अकाउंट जरुर होते हैं। जहाँ ये कंपनियां जॉब्स ओपनिंग तथा वैकेंसीज से संबंधित जानकारिया पोस्ट करती रहती हैं। आप वहाँ जाकर भी नौकरी के लिये सीधे-सीधे आवेदन कर सकते हैं। आप इन कंपनियों के वेबसाइट पर भी आवेदन कर सकते हैं। पर ये उन लोगों के लिये ज्यादा अच्छा होता है जिन्होंने पहले से तय किया होता है उन्हें किसी विशेष में ही नौकरी करना है। और जैसे ही वहाँ जॉब ओपनिंग की सूचना मिलती है वो जॉब के लिये आवेदन कर सकते हैं।

3-इम्प्लॉयमेंट न्यूजपेपर

नौकरी ढूँढनें का ये भी एक बेहतर तरिका हो सकता है। हर राज्य में रोजगार समाचार पत्र प्रकाशित होते रहते हैं। जिनमें नौकरी से जुड़े विज्ञापन दिये जाते हैं। इनका उपयेग करके भी सरकारी नौकरी के साथ ही साथ प्राइवेट नौकरी भी ढूँढीं जा सकती है। ये रोजगार समाचार पत्र ज्यादातर साप्ताहिक होते हैं। जिनमें राज्य के सरकारी तथा प्राइवेट नौकरियों से जुड़े विज्ञापन प्रकाशित किये जाते हैं। इनके सहायता से भी अच्छी नौकरी ढूँढीं जा सकती है।

4-जॉब रिक्रूटर एजेंसी

ऑनलाइन जॉब साइट्स की ही तरह तरह ज्यादातर लोग नई नौकरी ढूँढनें के लिये जॉब रिक्रूटर्स की सहायता लेते हैं। हर शहर में प्लेसमेंट एजेंसियां होती हैं, जो कि लोगों को उनकी मनपसंद नौकरी दिलानें में मदद करती हैं। और इसके बदले में वो कुछ पैसे भी चार्ज करती हैं। ये प्लेसमेंट एजेंसियां कई छोटी-बड़ी कंपनियों के साथ जुड़ी होती है। जिनके लिये ये काम करती हैं। इनका काम इन कंपनियों को उनके हिसाब से कैंडिडेट्स के बारे में जानकारी देना होता है। तो अगर आप भी नौकरी की तलाश में हैं तो आप भी जॉब रिक्रूटमेंट एजेंसीज की सहायता ले सकते हैं। इसके लिये सबसे पहले आपको कॉल करके या फिर सीधे इनके ऑफिस में जाकर खुद को रजिस्टर कराना होता है। जिसके तहत आपको अपनी जानकारी, आपको किस तरह की नौकरी चाहिये इसकी जानकारी, क्वॉलिफिकेशन, तथा एक्सपेक्टेड सेलरी जैसी कुछ बाते बतानी पड़ती है। और फिर जैसे ही आपके हिसाब से कोई जॉब वैकेंसी आती है ये आपको सूचित कर देते हैं। और फिर इनके द्वारा ही इंटरव्यू भी फिक्स कराई जाती है। अगर कंपनी कैंडिडेट्स को हायर कर लेती हैं उसके बाद ही ये अपना चार्ज लेते हैं।

 

Language