ज्यादातर लोग वॉक इन इंटरव्यू का नाम सुनते ही कैंडिडेट्स की भीड़ के बारे में सोचकर घबरा जाते हैं। पर अगर ध्यान से देखें तो ये इंटरव्यू का एक बेहद ही आसान तथा बेहतरिन तरिका है। इंटरव्यू किसी भी जॉब के लिये कैंडिडेट्स के सलेक्शन का एक आसान प्रॉसेस होता है। इंटरव्यू दो तरह का होता है लिखित तथा मौखिक। लेकिन कुछ ऐसे जॉब्स भी होते हैं जिनके लिये कंपनिया वॉक इन इंटरव्यू सहारा लेती हैं जो पहले से शेड्यूल्ड नहीं होते हैं। और जिसकी सारी प्रक्रिया एक या दो दिन में पूरी कर ली जाती है। इस प्रक्रिया में कंपनियों को आसानी से कम समय में बेहतरिन कैंडिडेट्स मिल जाते हैं। साथ ही वॉक इंटरव्यू की प्रक्रिया थोड़ी अलग होती है। यह एक प्रकार से फर्स्ट कम फर्स्ट सर्व पर आधारित होती हैं। यहाँ इंटरव्यूअर को पहले से आपके प्रतिभा की जानकारी नहीं होती है ऐसे में आपके पास इंटरव्यूअर को इंप्रेस करने का केवल एक ही मौका होता है। अतः आज हम आपको वॉक इन इंटरव्यू की तैयारी के लिये कुछ ऐसे आसान तथा महत्वपूर्ण टिप्स देगें जिससे आप इंटरव्यूअर को इंप्रेस कर पायेंगे और साथ ही इससे आपको इंटरव्यू में सफलता मिलेगी।

1-कंपनी की पूरी जानकारी हासिल करें

इंटरव्यू में जाने से पहले सबसे जरुरी है कि आप कंपनी के बारे में सारी इम्पोर्टेंट इंफोर्मेशन हासिल कर लें। इसके लिये आप कंपनी के अधिकारिक वेबसाइट का प्रयोग कर सकते हैं। जहाँ कंपनी से जुड़ी सारी जानकारी आपको मिल जाएगी। यहाँ आपको कंपनी क्या और कैसे काम करती है। कंपनी के क्लाइंट कौन-कौन से हैं। उसके प्रोडक्ट तथा सर्विसेस आदि के बारे में सारी आवश्यक जानकारी मिल जाएगी। इसके साथ ही आप सोशल मिडिया साइट्स जैसे फेसबुक, लिंकडिन आदि पर कंपनी के बारे में सर्च कर सकते हैं। आजकल हर छोटी–बड़ी कंपनीज का सोशल मिडिया अकाउंट जरुर होता है जहाँ कंपनी के द्वारा प्रदान की जाने वाली सर्विसेज की जानकारी दी गई होती है। और यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो पहले से उस कंपनी से जुड़ा हो तो ये भी आपके लिये मददगार साबित हो सकता हैं। इससे आपको कंपनी के वर्क कल्चर को के बारे में पता चल जाएगा। अगर आपके पास पहले से संबंधित जानकारी होगी तो आप इंटरव्यूअर को आसानी से इंप्रेस कर सकते हैं।

2-बायोडाटा तैयार रखें

आप जिस भी जॉब पोस्ट के इंटरव्यू के लिये जा रहे हैं उसके हिसाब से अपना बायोडाटा पहले ही तैयार कर लें। जो भी फेर बदल करनी हो वो समय रहते कर लें। वरना बाद में जल्दीबाजी में आप कुछ ऐसे महत्वपूर्ण स्किल्स हाईलाइट करना भूल सकते हैं जो उस नौकरी के लिये आवश्यक हो। और साथ ही आप अपने सारे जरुरी डाक्यूमेंट्स रखना ना भूलें क्योंकि जैसा हमने आपको पहले बताया कि वॉक इन इंटरव्यू की सारी प्रक्रिया एक-दो दिन में पूरी कर ली जाती है। ऐसे में अगर आपको जॉब के लिये हायर कर लिया जाता है तो जॉइनिंग के समय किसी तरह की परेशानी से बचने के लिये अपने सारे डाक्यूमेंट पहले से तैयार रखें। साथ ही आप अपने बायोडाटा में कुछ खास स्किल्स जो आपके पास हो उसे भी हाईलाइट कर सकते हैं। अपने एक्सपीरियेंस तथा स्ट्रेंथ का भी जिक्र करें।

3-खुद को शांत रखें

बहुत लोग इंटरव्यू में जाने से पहले नर्वस हो जाते हैं जिससे उनके परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है। जो कि सही नहीं होता ऐसे में जितना हो सके खुद को शांत रखने कि कोशिश करें और अपना आत्मविश्वास बनायें रखें। क्योंकि जब हम शांत होते हैं तो कोई भी काम बेहतर ढंग से कर पाते हैं। और साथ ही उसमें सफलता के चांसेस भी बढ़ जाते हैं। लेकिन साथ ही कोशिश करें कि आप अति आत्मविश्वासी भी ना बनें। इंटरव्यूअर  लेने वाले व्यक्ति को पहले अपनी बातें पूरी करने दें। पहले उसके सवालों को पहले अच्छे से सुने उसके बाद ही जवाब दें कभी भी उसकी बातों को बीच में ना काटें। और  साथ ही जितना जरुरत हो उतना ही बोलें जरुरत से ज्यादा बोलना तथा हंसना दोनों ही इंटरव्यूअर पर आपका गलत प्रभाव डाल सकता है।

4-पहले से तैयारी कर लें

इंटरव्यू का प्रकार चाहे जो भी हो पर कुछ सवाल ऐसे होते हैं जो हर इंटरव्यू में पूछे जाते हैं। आप पहले से ही इन सवालों की तैयारी कर लें जिससे आपके लिये आसानी होगी। अगर आपको इंटरव्यू को लेकर किसी तरह की घबराहट हो अथवा जवाब देने में किसी तरह की कोई झिझक हो तो आप पहले से ही इसकी प्रैक्टिस कर लें। आप इसके लिये अपने दोस्तों या फेमली मेम्बर्स की सहायता भी ले सकते हैं और यदि आप कहीं अकेले रहते हैं तो आप मिरर के सामने खड़े होकर भी प्रैक्टिस कर सकते हैं।

5-समय से पहले पहुंचे

किसी भी तरह की जल्दीबाजी से बचने के लिये सबसे अच्छा उपाय है समय से थोड़ा पहले पहुंचना। इससे आपको थोड़ा रिलेक्स होने का समय तो मिलेगा ही और साथ ही आप इंटरव्यू पर भी अच्छे से ध्यान दे पाएंगे।

इंटरव्यू में जाने से पहले अपने कपड़ों पर भी विशेष तौर पर ध्यान दें। किसी भी जॉब इंटरव्यू के लिये कोशिश करें कि आप फॉर्मल पहनकर ही जाएं कभी भी कैजुअल कपड़े ना पहनें। वैसे तो ज्यादातर कंपनियों का कोई एक ड्रेसकोड होता हैं आप उसे भी फॉलो कर सकते हैं। आपके कपड़े साफ सुथरे होने चाहिये कहीं से भी मुड़े-तुड़े ना हो। जूते पॉलिश्ड हो इन बातों का भी ध्यान रखें। इंटरव्यू से जुड़ा अपना सारा सामान पहले से ही तैयार रखें ताकि समय पर मिलने में किसी तरह की कोई समस्या ना हो।

 

 

 

  

 

Language