एक अच्छी नौकरी पाना हर किसी के जिंदगी को सबसे बड़ा सपना होता है। नौकरी की तलाश में लोग अपना घर तथा शहर छोड़कर दूर-दूर तक भटकते हैं। और जब नौकरी मिल जाती है तो जैसे सारे सपने सच होने लगते हैं। पहले के समय में जहाँ लोग कॉलेज से निकलते ही एक अच्छी नौकरी की तलाश में लग जाते थे। और फिर एक ही नौकरी में रिटायरमेंट तक पूरी जिंदगी निकाल देते थे। पर अब ऐसा नहीं है, अब लोंगो को रिस्क लेना अच्छा लगता है। आज का युवा अपने कंफर्ट जोन से निकल कर कुछ नया और अलग करने में विश्वास करता है। और यहीं कारण है कि वो नौकरी के लिये हमेशा नये अवसरों की तलाश करता है। आज हम इस लेख में आपको विस्तार से बताएंगें कि आपकी नई नौकरी की तलाश कहाँ पूरी हो सकती है। तो अगर आप भी उनमें एक हैं जो एक नई नौकरी की तलाश में हैं तो यह लेख अवश्य पढ़ें।

1-नेटवर्किंग

जी हाँ दोस्तों अगर आप एक नई नौकरी के अवसर के तलाश में हैं तो इस काम में नेटवर्किंग आपके लिए काफी मददगार साबीत हो सकता है। नेटवर्किंग व्यक्तिगत तथा ऑनलाइन दोनों माध्यम से की जा सकती है। इसके लिये जरुरी नहीं कि कोई व्यक्ति आपको पहले से जानता हो। इसमें प्रोफेशनल रिश्ते बहुत काम आते हैं। नेटवर्किंग का एक सबसे अच्छा उदाहरण है लिंकडीन। इसके माध्यम से आप कई प्रोफेशनल्स के साथ नेटवर्क स्थापित कर सकते हैं। जो कि आपको नई नौकरी की तलाश में काफी सहायक होगी। इसके साथ ही कुछ अन्य सोशल मिडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्वीटर हैं जिनके द्वारा अपना नेटवर्क बढ़ाया जा सकता है।

2-जॉब पोर्टल

अब हम इंटरनेट युग में प्रवेश कर चुके हैं। आज हर काम इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन किया जाता है। चाहे आपको किसी बिल का भुगतान करना हो, होटल बुक करना हो अथवा टिकट बुक करनी हो अब हर काम चुटकियों में इंटरनेट पर करना संभव है। और अब नौकरी ढूँढने के लिये भी लोग पहले की तरह अखबारों के पन्ने पलटने के बजाय इंटरनेट का प्रयोग करते हैं। इंटरनेट पर आपको ऐसी कई वेबसाइट्स मिल जाएंगी जहाँ आप अपने मुताबिक नौकरी ढूँढ सकते हैं वो भी आसानी से घर बैठे। इन जॉब पोर्टल्स पर आपको कई सारे कैटेगरी वाइज जॉब ऑप्शन्स मिलेंगे और साथ ही बहुत सारे फिल्टर्स के साथ जिनका उपयोग करके आप अपने हिसाब से एक मनचाही नौकरी ढूँढ सकते हैं।

3-जॉब फेयर

अपनी मनचाही नौकरी पाने का एक अच्छा विकल्प है जॉब फेयर। जहाँ कुछ कंपनिया अथवा ऑर्गनाइजेशन्स कुछ चुनिंदा पदों के लिये जॉब फेयर ऑर्गनाइज करती हैं। यहाँ आपको कई सारे विकल्प तो नहीं मिलेगें लेकिन अगर आपके मन में पहले से किसी खास कंपनी में नौकरी करने का खयाल हैं तो आप उस कंपनी के जॉब फेयर में जा सकते हैं। इन जॉब फेयर में जाने से पहले अपना रेज्यूमे अच्छे से तैयार रखें और खुद को एक अच्छा डील पाने के लिये पहले से प्रीप्रेयर्ड रखें। ध्यान रखें आपकी रिक्रूटर्स के साथ जो भी बातचीत हो उसे आप छोटे साक्षात्कार के तौर पर ही लें और खुद को उस तौर पर पेश करें। कई बार तो कुछ कंपनियां ऑनसाइट इंटरव्यू ले लेती हैं ऐसे में आप पहले से तैयार रहेगें तो आपके सफल होने के मौके बढ़ जाते हैं।

4-कंसल्टेंसी तथा रिक्रूटिंग फर्म

आप अपनी पसंद की नौकरी के लिये कंसल्टेंसी एजेन्सी पर भी भरोसा कर सकते हैं। बहुत सारी कंपनिया ऐसी हैं जो रिक्रूटर्स के माध्यम से ही इंप्लॉईज को हायर करती हैं। इसका एक सबसे बड़ा फायदा होता है और वो ये कि इससे हायरिंग प्रॉसेस बहुत ही आराम से और स्मूदली हो जाता है। आपको बस इन रिक्रूटिंग फर्म से सम्पर्क कर नौकरी तथा कंपनी को लेकर अपनी पसंद बतानी होती है। और फिर जैसे ही इनको आपके लिये सूटेबल कंपनी तथा नौकरी के बारे में पता चलता है ये आगे के प्रॉसेस के लिये आपसे सम्पर्क करते हैं। इनकी द्वारा दी जाने सर्विसेस के लिये ये कुछ पैसे लेते हैं जो कि ज्यादातर कमीशन बेस्ड होता है। वहीं कई कॉलेज तथा यूनिवर्सिटी के द्वारा भी कैंपस प्लेसमेंट की सेवा प्रदान की जाती है। जिसमें वो अपने छात्रों को नौकरी पाने में मदद करते हैं।

5-कंपनियो के वेबसाइट पर जॉब सर्च करें

अगर आपने मन में पहले से ही कोई ऐसी कंपनी है जहाँ आप नौकरी करना चाहते हैं। या कोई ऐसी नौकरी जो आप पहले से करना चाहते हो तो आप उस कंपनी की वेबसाइट पर जाकर जॉब वैकेंसी के बारे में पता कर सकते हैं। पर हो सकता है इसके लिये आपको काफी लंबा इंतजार भी करना पड़े। अपनी पसंद की नौकरी के लिये जो आपके हिसाब से हो और आपको सूट करे पर अगर आपके पास समय है और आपको किसी भी तरह की जल्दीबाजी ना हो तो आप अपने ड्रीम जॉब के लिये इंतजार कर सकते हैं। कंपनी की वेबसाइट पर जाकर आप जॉब वैकेंसी देखने के साथ ही उनके कॉन्टेक्ट डिटेल्स लेकर सम्पर्क भी कर सकते हैं।

6-सोशल मिडिया के द्वारा

आज के समय में अब हर कंपनी का अपना सोशल मिडिया हैंडल होता है। फिर चाहे वो फेसबुक हो, ट्वीटर हो अथवा इंस्टाग्राम। इन सबके द्वारा कंपनियां अपने प्रोडक्ट एंड सर्विसेस को प्रमोट करने के साथ ही अपने कस्टमर्स से भी संपर्क करती हैं। और साथ ही सोशल मिडिया के प्रयोग से नये ग्राहकों से तो जुड़ती हैं। यहाँ आपको उनके जॉब वैकेंसी से जुड़ी जानकारी भी मिल जाती है। जिससे आप अपनी पसंद की नौकरी के लिये अप्लाई भी कर सकते हैं।

7-रेफरेंस

वैसे तो रेफरेंस को नौकरी ढूँढने में एक अवसर की तरह नहीं ले सकते हैं। पर कई बार इसके माध्यम से भी आपको आपकी मनचाही नौकरी मिल सकती है। रेफरेंस में कोई प्रोफेशनल या फिर पर्सनल तौर पर भी आपको जानने वाले व्यक्ति आपको किसी नौकरी के लिये रेफर कर सकते हैं या आपको भी उस नौकरी के आवेदन को सलाह दे सकता है।

Language